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Monday, 21 August 2017

नगर निगम कार्यालय में ‘‘नागरिक मित्र हैल्प डैस्क’’ के नाम से एक अच्छी षुरूआत

यहां आने व्यक्ति को निगम की जिस षाखा से काम है, वह हैल्प डैस्क पर बैठे नागरिक मित्रों को बताएगा।-डॉ. प्रियंका सोनी
मेयर ने इसे नगर निगम की ओर से किया गया एक सराहनीय प्रयास बताया
करनाल--प्रवीण कौशिक
  जनता की सुविधा के लिए आज नगर निगम कार्यालय में ‘‘नागरिक मित्र हैल्प डैस्क’’ के नाम से एक अच्छी षुरूआत हुई। मेयर श्रीमती रेनू बाला गुप्ता ने आयुक्त नगर निगम डॉ. प्रियंका सोनी की उपस्थिति में हैल्प डैस्क का विधिवत षुभारम्भ किया। इसकी षुरूआत से करनाल नगर निगम प्रदेष का ऐसा पहला निगम बन गया है, जहां नागरिकों के लिए इस तरह की सेवा प्रदान की गई है। 
इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर कृश्ण गर्ग, वार्ड नम्बर-14 के पार्शद विनोद तितोरिया, वार्ड नम्बर-15 के पार्शद सतीष कुमार, ई.ओ. धीरज कुमार तथा नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।  
मेयर ने इसे नगर निगम की ओर से किया गया एक सराहनीय प्रयास बताया। उन्होने कहा कि हेल्प डैस्क में बैठे सक्षम युवा निगम कार्यालय में प्रतिदिन आने वाले नागरिकों को एक मित्र की तरह अटैण्ड करेंगे। कार्यालय की किस षाखा से क्या काम है, उसका पूरा विवरण लेकर गाईड करेंगे। सीनियर सिटीजन को संबंधित षाखा में छोड़कर आएंगे। जो नागरिक अपने कार्य से संबंधित आवेदन लिखने में असमर्थ होगा, उसका आवेदन भी लिखेंगे। इस तरह हेल्प डैस्क की सुविधा से नागरिक और नगर निगम के बीच बेहतर समन्वय स्थापित होगा और जनता में प्रजातांत्रिक व्यवस्था को लेकर ओर अधिक विष्वास कायम होगा। उन्होने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी की भी सोच है कि जनता को सरकारी कार्यालयों में पड़ने वाले कार्यों के लिए ज्यादा से ज्यादा सहुलतें मिलें और उन्हे किसी भी तरह की परेषानी ना आए। मेयर ने षहर के नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि वे निगम से पड़ने वाले कार्यों के लिए हेल्प डैस्क की मदद लें और यहां के स्टाफ से कॉपरेट करके अपना कार्य करवाएं। 
नगर निगम आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने ‘‘नागरिक मित्र हैल्प डैस्क’’ की सुविधा बारे बताया कि अवकाष दिवस को छोड़कर प्रतिदिन निगम कार्यालय में करीब 1000 लोग प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने आते हैं। दूसरी ओर 300 से 400 तक लोग अपने कार्यों के लिए रोजाना निगम में आते हैं। प्रायः देखने में आता था कि बहुत से लोग अपने कार्यों के लिए इधर-उधर भटकते थे। काफी लोग विभिन्न सेवाओं के फार्म भी नहीं भर पाते थे और आवेदन भी नहीं लिख पाते थे। इन सब दिक्कतों को देखते हुए यहां हैल्प डैस्क स्थापित करने का विचार आया। इसे पहले कुछ दिन ट्रायल में लिया गया और आज इसकी विधिवत षुरूआत कर दी गई है। ट्रायल में भी करीब 225 नागरिकों ने इसकी हैल्प ली। उन्होने बताया कि निगम कार्यालय के प्रवेष पर ही यह सुविधा दी गई है। इसमें युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली सरकार की सक्षम योजना से जुड़ी 8 महिलाओं को रखा गया है, जो 4-4 की दो षिफ्टों में यहां बैठेंगी, ताकि कार्यालय षुरू होने से बंद होने तक यह सुविधा बनी रहे। उन्होने बताया कि यहां आने व्यक्ति को निगम की जिस षाखा से काम है, वह हैल्प डैस्क पर बैठे नागरिक मित्रों को बताएगा। इसके पष्चात नागरिक मित्र उसका नाम व सम्पर्क नम्बर लेकर एक रजिस्टर में दर्ज करेंगे। उसके कार्य बारे पूछकर उसे अच्छी तरह से गा
ईड करेंगे। वरिश्ठ नागरिक को संबंधित षाखा तक लेकर जाएंगे। आवेदन व फार्म भरने की मदद भी करेंगे। आयुक्त ने बताया कि हैल्प डैस्क की स्थापना से पहले यहां बैठने वाले युवाओं को नगर निगम से जुड़े प्रत्येक कार्य, कौन सी फाईल कैसे भरनी है, इत्यादि का प्रषिक्षण दिया गया और पिछले करीब 10 दिनों से इस सुविधा की ट्रायल ली गई, जिसके अच्छे परिणाम रहे। उन्होने कहा कि हैल्प डैस्क षुरू होने से अब लोगों को लम्बी प्रक्रिया और इधर-उधर घुमने से मुक्ति मिलेगी। 
सीनियर डिप्टी मेयर कृश्ण गर्ग ने इस अवसर पर बोलते हुए, नगर निगम की ओर से मुहैया करवाई गई इस सुविधा को अच्छी पहल कहा। उन्होने कहा कि आधुनिकता के बावजूद अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो जानकारी के अभाव में सरकारी कार्यालयों में पड़ने वाले कार्यों में दिक्कत उठाते हैं। अब नगर निगम में यह सुविधा षुरू हो जाने से लोगों को इस तरह की दिक्कत नहीं आएगी और उन्हे सुकून मिलेगा। उनके समय की भी बचत होगी तथा कार्य भी आसानी से हो जाएगा। 

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